शुक्रवार, 17 अप्रैल 2009

मगरमच्छ के देश में...

मगरमच्छ का नाम सुनकर ही मेरे हाँथ-पाओं फूलने लगते हैं और दिल में इक घबराहट सी भी होती है। पर पिछले दिनों मियामी ट्रिप में मैंने मगरमच्छ को अपने हांथों से उठाया। ये बात और है कि मुझे इसके लिए काफी हिम्मत करनी पड़ी। इसी से संवन्धित इक चित्र अपलोड कर रहा हूँ.

मियामी से लगभग २० मील की दुरी पर ही 'Everglade' नेशनल पार्क शुरू हो जाता है। शहर के भीड़ से दूर ये काफी सुनसान जंगली इलाका है। पर 'Everglade' एरिया अपने आप में है काफी रोमांचक। पेड़ पौधों से भरा ये जंगल वैसे तो मगरमच्छ के लिए परसिद्ध है पर यहाँ आपको कई सारे जानवर दिख जाते हैं। पक्षियों से भी ये जंगल भरा पड़ा है। रास्ते में कैम्पिंग के बड़े सारे आप्शन है। खाने-पीने की कोई सुविधा रस्ते में नही है, इसलिए आपको ये सारे इंतजाम करके ही वहां जाना होता है। दूर दूर तक सिर्फ़ इक सड़क और सड़क के दोनों और पेड़ -पौधे। पास से ही गुजरती हुई इक नदी और नदी में मछली पकड़ते जंगल के लोग।
मैंने लगभग ९० मील रूट ४१ पर ड्राइव किया जो 'Everglade' नेशनल पार्क के बीच से जाता है। पूरे रास्ते मुझे ५-१० लोग ही दिखे। ज्यादातर ये 'इंडियन' का इलाका है। अमेरिका में पुराने रहने वाले लोगो को इंडियन ही कहते हैं। नोट करें - ये भारतीय नहीं है और आज भी ये झोपडियों में रहना पसंद करते हैं। ये चित्र मीकोशुकी इंडियन विलेज का है। यहाँ पर इंडियन द्वारा बनाये काफी सामान मिलता है। ऐसा लगता है जंगलों के आसपास रहनेवाले लोग समान ही है। रास्ते में कई जगह मुझे इंडियन के गाँव मिले. हर जगह ज्यादा आवादी तो नहीं थी, सुनसान ही था. लगभग १-२ घंटे के ड्राइव के बाद मुझे थोडी परेशानी हुई कि ये मैं कहाँ आ गया. रास्ते में इक छोटी सी नदी के किनारे नीचे का चित्र लिया गया है. यहाँ दो मगर अटखेलियाँ करते नज़र आ रहे हैं। ये नज़ारा आपको कई जगह मिल जायेंगे। पर कहते हैं अगर आप 'Everglade' गए और मोटर-बोट से पार्क का टूर नहीं किए, तो जाना बेकार ही हुआ। मोटर-बोट से टूर करने का मज़ा ये हैं की आपके पास गाइड भी होता है और वो पार्क के बारे में काफी डिटेल में बताता है। दलदली रास्तों पर आधुनिक बोट से सफारी किसे पसंद नहीं आएगा। रास्ते में मगर का दिखना तो बहुत ही साधारण है।

ये नीचे का चित्र बोट से लिया गया है। इस चित्र में दलदली नदी और उसमे विचरण करते मगर को देख सकते हैं। कितने आराम से ये मगर अप्रैल के गर्म मौसम का मज़ा ले रहा है।








2 टिप्‍पणियां: